Friday, February 1, 2008

नेपाल में चुनाव प्रचार करेगी माकपा

नेपाल में सत्ता हासिल करने के लिए माओवादियों और नेपाली कांग्रेस पार्टी में चल रही जोर-आजमाइश को लेकर दिल्ली स्थित माकपा कार्यालय में भी खासी खलबली मची हुई है। 'राजशाही से लोकशाही' की ओर करवट बदल रहे काठमांडू के कामरेडों की हौसला आफजाई के लिए यहां माकपा नेता मचल रहे हैं।
पड़ोसी देश की 'प्रजातांत्रिक पार्टियों' [माओवादी दलों] के नेताओं को फोन के जरिये तो नैतिक समर्थन जताया ही जा रहा है, लेकिन अब उनकी मंशा व्यक्तिगत तौर पर उन्हें 'चुनावी राजनीति' के गुर बताने की है। इसके लिए माकपा नेताओं का एक दल अप्रैल में चुनाव के लिए तैयार नेपाल कूच की तैयारी कर रहा है। जानकारी के मुताबिक माकपा पोलित ब्यूरो के सदस्य और नेपाल के राजनैतिक मामलों को लेकर सक्रिय भूमिका निभाने वाले सीताराम येचुरी के नेतृत्व में यह दल गठित किया जा रहा है।
माकपा नेतृत्व इस दल के बाकी सदस्यों का नाम तय करने की कवायद में जुटा हुआ है। सूत्रों के अनुसार कामरेड इस संबंध में एक दौर का विचार विमर्श कर चुके हैं। इसमें कुछ कामरेडों की ओर से एक और राय आने की वजह से इस सिलसिले में अंतिम फैसला नहीं हो सका है। माकपा के कुछ नेताओं ने सलाह दी है कि नेपाल जाने वाली इस टीम में वाममोर्चा के सहयोगी दलों के भी सदस्य होना चाहिए। भाकपा और फारवर्ड ब्लाक की ओर से भी माकपा नेतृत्व पर इसको लेकर दबाव भी बनाया जा रहा है। दोनों घटकों के नेताओं की भी राय है कि चूंकि प्रजातंत्र की राह पर जा रहे नेपाल में चुनावी कुंभ के अवसर पर सभी वामदलों को साथ जाकर वामपंथी एकता का परिचय देना चाहिए।
यह बात और है कि पश्चिम बंगाल में माकपा के 'मनमाने' रवैये से परेशान वाममोर्चा के घटक दलों-फारवर्ड ब्लाक और आरएसपी-ने बगावत का बिगुल पहले ही फूंका हुआ है। बहरहाल नेपाल भेजे जाने वाले कामरेडों की टीम का रूप रंग चाहे जो हो लेकिन एजेंडा एकदम तय है, काठमांडू के कामरेडों को नेपाल में लाल परचम लहराने के लिए शुभकामनाएं देना। साथ में यह भी बताना कि नेपाल में राजशाही को भारत सरकार का मनचाहा समर्थन नहीं मिलने के पीछे भी उनका ही दबाव है। एक माकपा नेता ने कहा 'यही वजह है कि दुनिया के नक्शे में नेपाल प्रजातांत्रिक देशों के समूह में आ खड़ा हुआ है।' नेपाली कम्युनिस्ट पार्टी [माओवादी] के मुखिया पुष्प कमल दहल 'प्रचंड' उन नेताओं में अव्वल स्थान पर हैं जिन्हें माकपा के कामरेड यह संदेश देने के लिए बेताब हैं। इसके अलावा नेपाल में सत्तारूढ़ सात दलों के गठबंधन में एक और अहम घटक दल नेपाली कम्युनिस्ट पार्टी [यूएमएल] के महासचिव माधव कुमार नेपाल से भी कामरेड मिलने की तैयारी में हैं।

No comments: